Pushkar Holi Festival 2020 in Hindi



जब मैं भारत आया, तो सभी लोग, भारतीय और पर्यटक एक जैसे थे, ने मुझे बताया कि होली मनाने के लिए पुष्कर सबसे अच्छी जगह थी। जाहिर है, यह सबसे सुरक्षित भी था, खासकर एक महिला के लिए। बड़े शहरों में, मुझे बताया गया कि होली के दौरान अकेले बाहर न निकलें, और यहां तक ​​कि एक समूह में भी मुझे गलत जगहों पर छूने का खतरा था, या इससे भी बदतर। मैंने हिंसा की दास्तां भी सुनी, लोगों द्वारा चीजों को फेंकने का तरीका पाउडर और पानी से भी ज्यादा घृणित था, और हर भारतीय के लिए आम तौर पर "विशेष लस्सी" पर उनके दिमाग से उच्च था।
इसलिए मैंने उचित (एक बार के लिए) होने का फैसला किया और होली महोत्सव से कुछ दिन पहले पुष्कर के लिए अपना रास्ता बना लिया। वहां, सभी गेस्टहाउस पूरी तरह से बुक थे और पर्यटकों से भरी सड़कों पर। मैं अपनी भारतीय यात्रा के पहले भाग के लिए पीटे हुए रास्ते से दूर रह गया था और उन सभी को देखकर चौंक गया था। ऐसा लग रहा था कि उस समय भारत से जाने वाला हर व्यक्ति पुष्कर में जुटा था। अचानक, मेरा दिन सफेद लड़कियों से भरा हुआ था, जो मिनी शॉर्ट्स में परेड कर रही थीं, हिप्पी नंगे पांव घूम रही थीं, "पश्मीना" बेचने वाली एक सौ स्टाल और मेनू पर एकमात्र गतिविधि के रूप में खरीदारी कर रही थीं। मैं थोड़ा खोया हुआ था।
होली की सुबह, मैं अपने हाथों और कुछ पुराने कपड़ों में अपने रंगों के साथ जल्दी निकल गया। पहले भारतीय मैं अपने गालों पर पाउडर फैलाता था, मुझे "हैप्पी होली" की शुभकामनाएं देता था। मैंने भी वही किया, मुस्कुराते हुए।
जैसे-जैसे मैं मुख्य चौक की तरफ जाता रहा, सड़क और अधिक व्यस्त होती जा रही थी। जल्द ही, मैं संगीत सुन सकता था, और मुझे हर कुछ कदम रोक दिया गया और मेरे चेहरे पर रंग फैल गया। जब मैं मुख्य चौराहे पर गया, तो नजारा उतना ही पागल था जितना मुझे उम्मीद थी। गुलाबी पाउडर के एक बादल में ट्रान्स संगीत पर भारी भीड़ नाच रही थी। अब और फिर, कोई व्यक्ति हवा में कुछ पाउडर फेंक देगा, जिससे दृश्य पूरी तरह से अवास्तविक हो जाएगा।
मैं कुछ मिनट बाद भीड़ से बाहर निकला, पहले से ही थका हुआ था और सिर से पैर तक रंगों में ढंका हुआ था। मैंने अपने दोस्तों के समूह को सड़कों पर घूमने के लिए फिर से शामिल किया। केवल बच्चे हम पर पाउडर और पानी फेंक रहे थे, हँस रहे थे और जिस तरह से मैंने कल्पना की थी कि होली होगी। सभी भारतीय (केवल पुरुष) जो हमेशा हमारे चेहरे को छूने के लिए जोर देते थे। यह अपने आप में हानिरहित था, लेकिन यह पारंपरिक नहीं था: भारतीय त्योहार के रूप में होली केवल पाउडर फेंकने के बारे में है, कभी स्पर्श नहीं। और मैंने कभी-कभी खुद को भारतीयों के एक समूह के बीच में पाया, जो एक ही समय में मुझ पर पाउडर लगाने की कोशिश कर रहे थे, जो अभी बहुत ज्यादा था। कुछ तो मुझे छूने से (और शायद थोड़े नशे में) पागल हो गए थे, कि जल्दबाजी में वे मेरी आँखों में पाउडर डाल देंगे (जो नर्क की तरह जलता है)।
मैं थोड़ी देर बाद समझ गया: पुष्कर हमारे लिए पर्यटकों के लिए होली का सबसे अच्छा स्थान है। संपूर्ण अनुभव हमारे लिए अनुकूल है: ट्रान्स संगीत, पार्टी, खरीदारी, सुरक्षित सड़कें, ... लेकिन होली के लिए यहां आने वाले कुछ भारतीय हमारी पर्यटन स्थिति और ज्ञान की कमी का उपयोग एक बार फिर गोरे लोगों के लिए अपनी जिज्ञासा को कम करने के लिए कर रहे हैं। (यदि आप कभी भारत आए हैं, तो आपको पता होगा कि यह जिज्ञासा एक चीज़ है, और वास्तव में मेरी ओर से नस्लवादी टिप्पणी नहीं है)। उस सुबह के बाहर बिताए दो घंटों के दौरान, मुझे अनगिनत लोगों द्वारा चेहरे पर छुआ गया, और अनगिनत तस्वीरों में लगा (कभी-कभी वे विनम्रता से पूछते हैं, कभी-कभी नहीं)।
मुझे पता है कि यह सब नकारात्मक समीक्षा है, लेकिन सच यह है कि मैं होली में निराश था। मैं खेलना चाहता था, सड़कों पर उतरना चाहता था, लोगों को रंग फेंकने के लिए, हंसने के लिए, ... और इसके बजाय मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं बहुत तेज़ और भीड़ भरे नाइट क्लब में था। मुझे यकीन है कि कुछ लोगों को बहुत मज़ा आया, लेकिन यह मेरी तरह की बात नहीं है। मुझे नहीं लगता कि मैंने असली होली के बारे में कुछ भी देखा क्योंकि यह होना चाहिए था।
मैंने अपनी यात्रा के बाकी हिस्सों में मिलने वाले अन्य यात्रियों से बहुत सारे सवाल पूछे और यह जानने की कोशिश की कि होली के लिए वास्तव में सबसे अच्छी जगह कहाँ थी, लेकिन हर कोई मुझसे या तो पुष्कर में था या जयपुर जैसे बड़े शहर में, जहाँ वे केवल उनके गेस्टहाउस द्वारा आयोजित होली में भाग लिया क्योंकि बाहर जाने के लिए "सुरक्षित नहीं" था।
यह बहुत बुरा है कि इस दिन "रंग और आनंद के लिए" जो इतना अधिक विज्ञापित है, अब केवल हर दिन जीवन में अनुमति नहीं है कि सब कुछ करने के लिए एक बहाना है: नशे में हो जाओ, लड़कियों का उल्लंघन करो, लड़ो, ... क्या भारतीयों के बिना होली बेहतर होगी? मुझे एक "प्रामाणिक" होली कहाँ मिल सकती थी? हो सकता है कि यह भारत के लिए सिर्फ एक और तरीका हो, जिससे यात्री को उसे समझना मुश्किल हो जाए। मुझे आश्चर्य क्यों होना चाहिए? यह देश इतना जटिल है, यह आसानी से कुछ भी नहीं देता है।
Know more about Holi in Pushkar here.

Comments

Popular posts from this blog

Basant utsav in india. What the myth behind?

How Indians celebrate Holi